Grah Laxmi Yojana: इस राज्य की सरकार दे रही है हर महीने 2000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

हाल ही में कर्नाटक सरकार ने गृह लक्ष्मी योजना (Gruha Laxmi Yojana 2023) शुरू की है इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा महिलाओं को हर महीने 2-2 हज़ार रुपए मिलेंगे, यानी के Grah Laxmi Yojana के अंतर्गत हर साल प्रत्येक महिला को 24 हजार रुपए मिलेंगे।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि Grah Laxmi Yojana क्या है? और इस Grah Laxmi Yojana Karnatak 2023 के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन फॉर्म कैसे भर सकते हैं, परिवार में गृह लक्ष्मी योजना के अंतर्गत किस महिला को 2 हज़ार रुपए मिलेंगे?

तो Grah Laxmi Yojana के अंतर्गत जो परिवार में महिला मुखिया उसको 2 हज़ार रुपये हर महीने मिलेंगे, अगर आप भी गृह लक्ष्मी योजना के अंतर्गत हर महीने 2 हज़ार रुपए लेना चाहते हैं तो आप इस लेख के साथ बने रहिये,

Grah Laxmi Yojana के अंतर्गत घर की महिला मुखिया को 2 हजार रुपये हर महीने मिलेंगे और दो हज़ार रुपये सीधे आधार कार्ड से जुडे हुए बैंक खाते में डीबीटी के द्वारा महिला के खाते में भेजे जाएंगे।

लाभार्थी महिला की संख्या लगभग 1 करोड़ से ज्यादा है, यानी के गृह लक्ष्मी योजना के अंतर्गत जो 2 हज़ार रुपए दिए रहे हैं वह एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को दिए जा रहे हैं, कर्नाटक में गृह लक्ष्मी योजना की शुरुआत 30 अगस्त 2023 के दिन रक्षाबंधन के पावन त्योहार पर की की है,
अब महिलाओं को हर महीने 2-2 हज़ार रुपए मिलेंगे एक परिवार से एक महिला को दो हजार रुपए हर महीने मिलेंगे और परिवार की जो महिला मुख्या है
उसके बैंक खाते में दो हज़ार रुपए डीबीटी के द्वारा भेजे जाएंगे ऐसे में परिवार की जो महिला मुखिया उसके नाम से बचत खाता होना चाहिए और आधार कार्ड जुड़ा हुआ होना चाहिए और डीबीटी एनेबल भी होना चाहिए। तभी उनके खाते में 2 हज़ार रुपए गृह लक्ष्मी योजना के क्रेडिट होंगे।

गृह लक्ष्मी योजना (Grah Laxmi Yojana)

Scheme Nameगृह लक्ष्मी योजना।
Launched In2023
Launched By(Siddaramaiah) सिद्धारमैया।
Supervised Byकर्नाटक सरकार।
Categoryकर्नाटक सरकार के माध्यम से।
Purposeकर्नाटक राज्य में महिलाओं के नेतृत्व वाले परिवारों या स्व-नियोजित महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए।
Benefitवर्ष के आखिर में कर्नाटक में जो आत्मनिर्भर और सशक्त महिलाये है उनको आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए 2,000 रुपये हर महीना 24,000 रुपये।
BeneficiariesAPL और BPL इन दोनों परिवारों की महिलाएं।
Date15 August, 2023
Application ProcedureOffline
Helpline Number
Email-Id
Official Websitesevasindhuservices.karnataka.gov.in

Gruha Laxmi Yojana DBT Status कैसे चेक करें? यहां जानिए पूरा प्रोसेस

गृह लक्ष्मी योजना के लिए पात्रता क्या है?

  • यानी कि कर्नाटक सरकार के द्वारा जो Grah Laxmi Yojana के अंतर्गत परिवार की महिला मुखिया को दो हज़ार रुपये दिए जा रहे हैं वह किन परिवार की महिला मुखिया को दो हजार रुपए दिए जाएंगे तो सबसे पहले हम आपको गृह लक्ष्मी की पात्रता के बारे में बता दें।
  • महिलाएं अंत्योदय BPL और APL परिवार से संबंधित होनी चाहिए।
  • सरकार द्वारा जारी अंतोदय बीपीएल और APL राशन कार्ड में परिवार की मुख्या के रूप में चिन्हित महिला को ही लाभ मिलेगा।
  • एक परिवार में महज एक महिला को ही इस योजना के अंतर्गत 2 हजार रुपये हर महीने दिए जाएंगे।
  • महिला सरकारी कर्मचारी योजना का लाभ पाने के लिए पात्र नहीं होनी चाहिए। (अगर कोई महिला सरकारी कर्मचारी योजना का लाभ प्राप्त कर रही है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा)
  • महिला करदाता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं है। ( यानी के कोई भी इनकम टैक्स देने वाले परिवार की महिला को फायदा नहीं दिया जाएगा)
  • यदि महिला का पति आय कर दे रहा है या फिर जीएसटी रिटर्न दाखिल कर रहा है तो इस परिवार की महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • साथ ही गृह लक्ष्मी योजना का लाभ केवल कर्नाटक राज्य के मूल निवासी महिला को ही दिया जाएगा।
  • साथ ही पिछले वर्ष सरकारी योजना में किसी वित्तीय सहायता का दावा नहीं किया गया होगा तभी इस योजना का फायदा दिया जाएगा।
  • आपके पास सक्षम अधिकारी द्वारा जारी एससी एसटी या पर बॉस प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।
  • साथ ही परिवार में महिला मुख्या की उमर 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए 18 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
Grah Laxmi Yojana -

कर्नाटक सरकार के द्वारा गृह लक्ष्मी योजना को क्यों शुरू किए गया?


कर्नाटक सरकार द्वारा इस योजना के पीछे क्या उद्देश्य है आइए इसके बारे में जानते है, यह महिलाओं को सहायता प्रदान करता है और उनकी आजीविका को बेहतर बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

Grah Laxmi Yojana से महिला आर्थिक रूप से मजबूत हो सकती है और अपनी जीवन शैली को उन्नत कर सकती है इस योजना के तहत महिला अपने जीवन की आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है, इसे महिलाओं का जीवन स्तर बढ़ेगा और वे अधिक सम्मानित होंगे।

यह गृहणियों को वित्तीय सहायता देकर अपने परिवार के प्रति उनके योगदान को मान्यता देता है और पुरस्कृत भी करता है जिससे महिलाओं के जीवन से गरीबी दूर होगी और महिलाएं अपने परिवार की देखभाल कर सकती है, और सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बन सकती है।

Gruha Laxmi Yojana के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे? (Documents for Grah Laxmi Yojana 2023)

Gruha Laxmi Yojana के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए तो आधार कार्ड, राशन कार्ड, पति का आधार कार्ड और मोबाइल नंबर और बैंक खाते का विवरण होना चाहिए।

Gruha Laxmi Yojana के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म कैसे भरा जाता है? (How to apply For Gruha Laxmi Yojana Online and Offline)

गृह लक्ष्मी योजना के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा फॉर्म के लिए आपको लिंक दिया हुआ है। आप यहां से फॉर्म को डाउनलोड करके फॉर्म में अपनी जानकारी भर सके है। अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म बिल्कुल फ्री में भरा जायेगा, आप अपने ईमेल आईडी मोबाइल नंबर की मदद से गृह लक्ष्मी योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

अगर आपने पहले से फॉर्म भर दिया और अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके फॉर्म का स्टेटस क्या है तो एप्लीकेशन स्टेटस भी चैक कर सकते हैं,
आपको बस अपनी एप्लीकेशन ID डालनी है और चैक स्टेटस नाव पर क्लिक करके आप Grah Laxmi Yojana के आवेदन फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

अब हम आपको बताने वाले हैं कि Gruha Laxmi Yojana ऑफलाइन या ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरा जाता है, गृह लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म या फिर ऑफलाइन फोरम महिलाएं ग्राम वन या फिर बैंगलुरु वन या फिर कर्नाटक वन कार्यालय या फिर बापूजी सेवा केन्द्रों और नाडा केचरिस में ऑफलाइन भी आवेदन जमा करवा सकती है। आपको इन सभी जगहों पर ऑफलाइन फॉर्म मिल जायेंगे जहां आप आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ अपने फॉर्म को जमा करवा सकते हैं।

हालांकि लाभार्थी विवरण दर्ज करने के लिए घर घर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया भी संचालित की जायेगी, लाभार्थी सूची सेवा सिंधु गारंटी योजना पोर्टल पर भी प्रदर्शित की जायेगी। तो आप अगर सूची देखना चाहते हैं तो सेवा सिंधु गारंटी योजना के पोर्टल पर जाकर सूची देख सकते हैं कि आपको हर महीने दो हजार रुपए मिलेंगे या फिर नहीं मिलेंगे।

अगर आप Gruha Laxmi Yojana के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको नीचे लिंक मिल जायेगी। गवर्नमेंट ऑफ कर्नाटका वारंटी प्लांट्स जहां पर आपको मिल जायेगा Grah Laxmi Yojana का पोर्टल,
जैसे ही आप गृह लक्ष्मी पर क्लिक करेंगे तो आपको Gruha Laxmi Yojana से जुड़ी हर जानकारी ऑनलाइन दिखा दी जाएगी, बता दें अगर आपने Gruha Laxmi Yojana में फॉर्म भर दिया था अब आप अपने आवेदन की स्टेटस चैक कर सकते हैं, कि आपका फॉर्म अप्रूव हुआ या नहीं हुआ।

आप Gruha Laxmi Yojana के पोर्टल पर जानकारी देख सकते है की कर्नाटक सरकार के दावा लॉन्च की गई लक्ष्मी योजना के लिए परिवार की महिला मुख्या को हर महीने 2 हज़ार रुपए दिए जा रहे हैं, और Grah Laxmi Yojana लागू की गयी है।

और हाल ही में 30 अगस्त को 2-2 हजार रुपए Grah Laxmi Yojana के अंतर्गत डीबीटी के द्वारा 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के बैंक खाते में भेजे गए हैं।

इस योजना के अंतर्गत 15 जुलाई 2023 से आवेदन कर सकते हैं और 15 अगस्त 2023 को चयनित लाभार्थियों के बैंक खाते में धनराशि हस्तांतरित की जाएगी। यानी कि इस योजना की पहली किस्त लाभार्थी के खाते में डाली जा चुकी हैं।

Grah Laxmi Yojana की दूसरी किस्त सितंबर 2023 में भेजी जाएगी।

उम्मीद है की आपकी हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह की सरकारी योजना से जुड़ी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें और इस लेख को अपने साथियों के साथ भी साझा करें।

गृह लक्ष्मी योजना किस राज्य की योजना है?

गृह लक्ष्मी योजना 2023 कर्नाटक सरकार द्वारा कर्नाटक के मूल निवासियों के लिए हैं।

गृह लक्ष्मी योजना क्या है?

गृह लक्ष्मी योजना कर्नाटक सरकार द्वारा चलाए जाने वाली एक योजना है जिसके तहत परिवार की महिला मुख्या को प्रतिमाह 2 हजार रुपए दिए जाएंगे।

गृह लक्ष्मी योजना के लाभार्थियों की लिस्ट कैसे चेक करें?

लाभार्थी विवरण दर्ज करने के लिए घर घर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया भी संचालित की जायेगी, लाभार्थी सूची सेवा सिंधु गारंटी योजना पोर्टल पर भी प्रदर्शित की जायेगी। तो आप अगर सूची देखना चाहते हैं तो सेवा सिंधु गारंटी योजना के पोर्टल पर जाकर सूची देख सकते हैं।

गृह लक्ष्मी योजना की दूसरी किस्त कब आयेगी?

गृह लक्ष्मी योजना (Gruha Laxmi Yojana 2023) की पहली किस्त अगस्त 2023 में लाभार्थियों के खाते में डाली गई थी और अब इसकी दूसरी किस्त सितंबर 2023 में डाली जाएगी।

Leave a Comment

Don`t copy text!