IPL 2024: RR vs LSG – राजस्थान ने दर्ज की 20 रन से जीत, संजू ने जड़े 82 रन, जानिए मैच का हाल

20240324 202425
IPL 2024: match 2

आईपीएल 2024 का यह मुकाबला क्रिकेट के शौक़ीनों के लिए एक असली ट्रीट था। राजस्थान रॉयल्स ने पहली बार बल्लेबाज़ी का फैसला करते हुए अपने ईरादे साफ़ कर दिए। पावरप्ले में 6 ओवरों में ही 54 रन बनाकर उन्होंने खेल का रुख़ मोड़ दिया, हालांकि इस दौरान उन्होंने 2 विकेट भी गंवाए।

पहले इनिंग की बात करें तो 5.1 ओवर में राजस्थान के बल्लेबाज़ों ने 50 रन पूरे कर लिए थे। संजू सैमसन बल्लेबाज़ी कर रहे थे और उन्होंने राजस्थान के अटैक की जिम्मेदारी संभाली। सैमसन ने 33 गेंदों पर शानदार 50 रन ठोके और मैदान पर चार चौके और छह छक्के लगाए। उनकी इस जबरदस्त पारी के साथ राजस्थान ने 20 ओवर में 193/4 का स्कोर खड़ा किया।

लखनऊ सुपर जायंट्स की पारी की शुरुआत में थोड़ी मुश्किल आई। पावरप्ले में 6 ओवर बाद वो 47 रन पर थे लेकिन उन्होंने 3 बड़े विकेट गंवा दिए। केएल राहुल और दीपक हूडा ने पारी को संभालते हुए लखनऊ को वापसी करने का मौक़ा दिया। टीम ने 100 रन 11.4 ओवर में पूरे कर लिए। राहुल ने 35 गेंदों में शानदार 50 रन बनाए, लेकिन निकोलस पूरन के भी जल्दी जल्दी 50 रन बनाने के बावजूद लखनऊ मैच नहीं जीत सकी।

आखिर में, इस मुकाबले के हीरो रहे संजू सैमसन जिनकी धमाकेदार पारी ने उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब दिलाया। इस जीत के साथ राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2024 की अंकतालिका में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली है।

मैच की दूसरी ओर, लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए KL राहुल और निकोलस पूरन ने शानदार प्रयास किया। पावरप्ले के बाद भी जब टीम दबाव में थी, ये दोनों बल्लेबाज़ों ने मिडिल ऑर्डर में संघर्ष करते हुए मैच को संभाला। टीम के 100 रन 11.4 ओवर में बने और हाफ सेंचुरी पार्टनरशिप ने टीम को उम्मीद दिलाई। इस दौरान, एक्सट्रा रन भी क्रिसी मोमेंट में अहम रोल अदा कर रहे थे।

दीपक हूडा ने भी एक इंपैक्ट प्लेयर के रूप में आकर बल्लेबाजी में बदलाव लाने की कोशिश की। उनकी तेजतर्रार पारी ने टीम को ज़रूरी रफ्तार दी। लेकिन फिर भी, राजस्थान के बॉलर्स की कसी हुई गेंदबाज़ी और शानदार फील्डिंग ने लखनऊ के खिलाड़ियों को ज़्यादा मोके नहीं दिए।

अंत में, मैच के परिणाम ने सभी को साबित कर दिया कि टी-20 क्रिकेट में बड़े स्कोर भी कभी-कभी चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं और अंत तक मैच किसी का भी हो सकता है।

इस मैच के बाद, आईपीएल 2024 की अंकतालिका में बदलाव आया है। राजस्थान रॉयल्स ने जीत के साथ कुछ अहम अंक जोड़ लिए हैं और लखनऊ सुपर जायंट्स को अपनी रणनीति में सुधार के साथ वापसी की राह पर चलना होगा।

Leave a Comment