Mera Bill Mera Adhikar: करोड़पति बना देगी केंद्र सरकार की ये योजना, मिलेगी 1 करोड़ की राशि

केंद्र सरकार ने मेरा बिल मेरा अधिकार योजना लॉन्च की है जिसके तहत अगर आप 200 रुपए से ज्यादा का बिल अपलोड करते हैं तो आपको 1 करोड़ तक का इनाम मिल सकता है, इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे की आपको बिल को कहां पर और कैसे अपलोड करना है और कैसे आपको इनाम मिलेगा।

Mera bill mera adhikar Scheme

भारत की केंद्र सरकार ने आम लोगो मे खरीदारी पर बिल मांगने को बढ़ावा देने के लिए एक स्कीम का आयोजन किया हैं। जिसका नाम मेरा बिल मेरा अधिकार (Mera Bill Mera Adhikar) रखा हैं।

ये स्कीम 1 सितंबर 2023 से लागू की जाएगी। जिसके तहत अगर ग्राहक मेरा बिल मेरा अधिकार की एप पर GST बिल अपलोड करते हैं तो उन्हें 1 करोड़ तक के उपहार कैश रुपए के रूप में दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें :- Grah Laxmi Yojana: इस राज्य की सरकार दे रही है हर महीने 2000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

शुरुआत रूप में ये योजना असम, गुजरात और हरियाणा राज्य में शुरू की गई है इसके अलावा दमन, पुडुचेरी, दादरा, दीव और नगर हवेली जैसे केंद्र शासित प्रदेशों में भी इस स्कीम को शुरू किया गया हैं।

केंद्र सरकार की इस करोड़ पति बनाने वाली स्कीम को फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमन ने शुरू किया हैं। इस स्कीम को गुरुग्राम में होने वाले एक कार्यक्रम के माध्यम से शुरू किया जायेगा।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना का उद्देश खरीदारी के बाद जीएसटी बिल मांगने को लेकर लोगो में प्रोत्साहन बढ़ाना हैं। इस योजना के तहत हर माह और हर 3 महीने में लकी ड्रॉ निकाले जाएंगे। जिसमें बंपर प्राइस 1 करोड़ रुपए हैं।

इस योजना के तहत विजेता 1000 से लेकर 1 करोड़ रुपए तक की राशि जीत सकते हैं। यानी कि इस स्कीम के माध्यम से आप अपना जीएसटी बिल अपलोड करके करोड़पति बन सकते हैं।

मेरा बिल मेरा अधिकार (Mera Bill Mera Adhikar) Application एंड्रॉयड यूजर्स और आईफोन यूजर्स दोनो के लिए हैं। इसके अलावा इसके लिए एक वेब पोर्टल भी बनाया गया हैं। इन तीनों का ही लिंक आपको नीचे दिया गया हैं।

साथ ही मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लिए कैसे साइन अप करना है और कैसे बिल अपलोड करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई हैं।


HTML CSS Table

योजना का नाममेरा बिल मेरा अधिकार (Mera Bill Mera Adhilar)
योजना लगी की गईकेंद्र सरकार द्वारा
योजना लागू का समय1 सितंबर 2023
एंड्रॉयड एप का लिंकयहां से डाउनलोड करें
आईफोन एप का लिंकयहां से इंस्टॉल करें
वेब पोर्टल का लिंकयहां से ओपन करें

ऐसे इंस्टॉल करें मेरा बिल मेरा अधिकार एप्लीकेशन

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर या एप स्टोर के माध्यम से आपको मेरा बिल मेरा अधिकार ऐप्लिकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा और एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और यहां पर आपको स्किन पर क्लिक कर देना है।

ऐसे बनाएं मेरा बिल मेरा अधिकार एप पर अपना खाता

एप को ओपन करते ही आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जहां Login और Signup करने का ऑप्शन होगा।

Mera bill mera Adhikar Step-1

अगर आपने पहली बार मेरा बिल मेरा अधिकार (Mera Bill Mera Adhikar) एप को अपने फोन में इंस्टॉल किया है तो आपको सबसे पहले इस एप में साइनअप करना होगा।

इसके लिए आपको साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Mera bill mera Adhikar Step-2

इसके बाद आपके सामने एक साइन अप का फॉर्म आ जायेगा। जिसमे सबसे पहले आपको अपना पहला नाम, मिडिल नाम और लास्ट नाम डालना होगा। (याद रहे की आपको यहां वही नाम डालना है जो आपके आधार कार्ड में दर्ज है।)

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।

इसके बाद अंत में आपको लिस्ट में मौजूद अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना होगा। (आपको बता दें की ये स्कीम अभी कुछ ही राज्यों जैसे गुजरात, हरियाणा और असम के लिए शुरू की गई है।

अगर आप अन्य किसी राज्य से है तो आप अपना राज्य ही सेलेक्ट करें ये योजना भविष्य में सभी राज्यों में लागू की जाएगी।) इसके बाद Term and Conditions पर क्लिक करने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करना होगा।

नोट : ध्यान रखे की आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी सही होनी चाहिए एक बार जानकारी दर्ज करने के बाद इसे दोबारा से ठीक नहीं किया जा सकता।

Mera bill mera Adhikar Step-3

आगे बढ़ने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेरा बिल मेरा अधिकार (Mera Bill Mera Adhikar) की ओर से 6 Digit का OTP आयेगा जिसके आपको दर्ज करना होगा ।

OTP Verify करने के बाद आप मेरा बिल मेरा अधिकार एप के होमपेज पर आ जायेंगे।

ऐसे अपलोड करें मेरा बिल मेरा अधिक एप पर अपना GST बिल

यहां पर आपको अपना GST बिल अपलोड करने के लिए 3 ऑप्शन मिलेंगे। जिसमे पहला कैमरा के माध्यम से आप डायरेक्ट बिल अपलोड कर सकते हैं।

Mera bill mera Adhikar Step-4

दूसरे ऑप्शन में आप गैलरी से अपने बिल को अपलोड कर सकते हैं। और तीसरे ऑप्शन के माध्यम से PDF के रूप में मौजूद बिल को अपलोड किया जा सकता हैं।

अपना बिल अपलोड करने के बाद अपनी ये निम्न जानकारियां भरनी होगी। जैसे पहले बॉक्स में आपको बिल में मौजूद GST नंबर डालना होगा।

Mera bill mera Adhikar Step-5

दूसरे बॉक्स में आपके बिल में मौजूद इनवॉइस नंबर डालना होगा।

तीसरे बॉक्स में आपको इनवॉइस में मौजूद तारीख दर्ज करनी होगी।

इसके बाद बिल की टोटल अमाउंट आपको चौथे बॉक्स में डालनी होगी।

Mera bill mera Adhikar Step-6

फिर आपको पेमेंट का Mode चुनना होगा। यानी कि आपने किस पेमेंट के माध्यम का उपयोग कर दुकानदार को पेमेंट की थी।

इसके बाद आपको सेलेक्ट करना होगा की क्या बिल में टैक्स मेंशन है अगर हां तो Yes पर क्लिक करें।

इसके बाद बिल में किस तरह का टैक्स लगा है उसे सेलेक्ट करें अगर CGST या SGST है तो इसे सेलेक्ट करें, IGST है तो उसे सेलेक्ट करें और अगर Total Tax है तो इस ऑप्शन को सलेक्ट करें।

Mera bill mera Adhikar Step-6

इसके बाद बिल में मौजूद टैक्स को अमाउंट को डालें और Submit पर क्लिक करें।

आपका बिल मेरा बिल मेरा अधिकार (Mera Bill Mera Adhikar) पोर्टल पर अपलोड हो चुका हैं।

Mera bill mera Adhikar Step-7

एप की गैलरी में आपका बिल दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करके आप बिल की सारी जानकारी देख सकते हैं।

इसी तरह से आप ज्यादा से ज्यादा बिल इस पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।

Mera Bill Mera Adhikar में कैसे मिलेगा इनाम

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना (Mera Bill Mera Adhikar) के तहत कुल 1 करोड़ रुपए के उपहार दिए जाएंगे। किसी राज्य में 100 विजेतों को 1 लाख का इनाम दिया जाएगा। तो किसी राज्य में 1000 विजेताओं को 1000 रुपए का इनाम मिलेगा। इनाम की राशि जीतने के लिए आपको अधिक से अधिक बिल अपलोड करने होंगे।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना किसके द्वारा लागू की गई?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना केंद्र सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन द्वारा लागू की गई हैं।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना कब से लागू होगी?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 1 सितंबर 2023 से लागू होगी।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना किन राज्यों में लागू है?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना वैसे तो पूरे देश के लोगो के लिए लागू है लेकिन फिलहाल अभी गुजरात, असम और हरियाणा में इसे लागू किया गया हैं।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना क्या है?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जिसके तहत मेरा बिल मेरा अधिकार के पोर्टल पर 200 रुपए से अधिक का बिल अपलोड करने पर 1 करोड़ तक का इनाम दिया जा रहा हैं।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लिए कौन पात्र है?

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के लिए कोई भी व्यक्ति जीएसटी बिल अपलोड कर सकता है इसके लिए उसे मेरा बिल मेरा अधिकार के पोर्टल पर साइन अप करके अपना अकाउंट बनाना होगा।

1 thought on “Mera Bill Mera Adhikar: करोड़पति बना देगी केंद्र सरकार की ये योजना, मिलेगी 1 करोड़ की राशि”

Leave a Comment