PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana: अपने जन्मदिन के दिन पीएम मोदी लॉन्च करेंगे 13,000 की योजना, प्रतिदिन मिलेंगे 500 रुपए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने 2023 में भारत का बजट पेश के दौरान कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। इन घोषणाओं में एक कल्याणकारी योजना की भी घोषणा की है जो सरकार द्वारा विश्वकर्मा समुदाय के लिए लांच की गई है। इस योजना का नाम है “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना” (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana) जिसका उद्देश्य विश्वकर्मा समुदाय के तहत आने वाली लगभग 140 जातियों को सम्मानित करना है। यह योजना विश्वकर्मा समुदाय के सदस्यों को कौशलिक तथा रोजगार सम्बन्धित प्रशिक्षण प्रदान करने के माध्यम से उन्हें स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।

pm vishwakarma kaushal samman Yojana

इसके योजना तहत, विश्वकर्मा समुदाय के सदस्यों को ट्रेनिंग प्राप्त करने, प्रमाणीकरण पाने और आर्थिक सहायता प्राप्त करने का मौका दिया जाएगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए, इच्छुक उम्मीदवारों को निजी प्रशिक्षण संस्थानों, भौतिक और आवास के लिए पंजीकरण कराना होगा। यह योजना विश्वकर्मा समुदाय के सदस्यों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करके उनकी स्थिति में सुधार करने का लक्ष्य रखती है

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, जिसका शुभारंभ विश्वकर्मा पूजा के दिन, 17 सितंबर 2023 को होगा, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 16 अगस्त 2023 को इसकी घोषित की गई है। इस योजना के अंतर्गत, लेबर क्लास के मजदूरों को उनके क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि वे अपने क्षेत्र में महारत हासिल कर सकें। साथ ही, सरकार उन्हें आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए धन भी प्रदान करेगी।

लेख का विषयPm Vishwakarma kaushal samman Yojana की जानकारी
योजना का नामपीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
योजना शुरू की गईवित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा
योजना का लाभ मिलेगाविश्वकर्मा समुदाय के कारीगरों को
योजना का उद्देशविश्वकर्मा समुदाय के कारीगरों को वित्तीय एवं प्रतीक्षित सहायता देना
योजना की अधिकारी वेबसाइटअभी उपलब्ध नहीं है।

इस योजना के द्वारा, प्रशिक्षण की अवधि तक, हर दिन शिल्पकार या कारीगर को ₹500/- का स्टाइपेंड दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा और इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है।

विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ: PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Benifits

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पहले चरण में कारीगरों को ₹1,00,000 का लोन दिया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में ₹2,00,000 का लोन प्रदान किया जाएगा। यह योजना कार्य गुरु को कौशल ट्रेनिंग भी प्रदान करेगी और कौशल प्रशिक्षण की अवधि में प्रतिदिन ₹500 का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

इसके अलावा PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2023 के अंतर्गत लाभार्थी कामगार महज 5 प्रतिशत को ब्याज दर से 2 लाख तक का लोन हासिल कर सकते हैं।

सरकार का मानना है कि किसी भी क्षेत्र में व्यक्तियों के पास कौशल और अनुभव का होना जरूरी है। हालाँकि, कई कारीगरों को अक्सर उचित ट्रेनिंग नहीं मिलती है, और अनुभवी व्यक्तियों के पास पर्याप्त पैसा नहीं होता। परिणामस्वरूप, वे अपनी आजीविका चलाने या समाज की प्रगति में योगदान देने में असमर्थ हैं। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत कारीगरों को आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त होगा और जिनके पास धन की कमी होगी उन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण एवं वित्तीय सहयोग से विश्वकर्मा समाज से जुड़े लोग आर्थिक रूप से मजबूत होकर समाज एवं राष्ट्र की प्रगति में अपना योगदान देंगे।

ये भी पढ़ें :- Ladli Behna Yojana 3.0 Registration: लाडली बहना योजना तीसरा चरण ऑनलाइन आवेदन, डॉक्यूमेंट, पात्रता, पेमेंट लिस्ट1

विश्वकर्मा योजना के लिए बजट: PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Budget

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जो भारत सरकार द्वारा संचालित की गई है। इस योजना के तहत, सरकार ने 13,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय क्षुद्र औद्योगिक मजदूरों के लिए कौशल विकास के अवसर प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का मकसद युवाओं को प्रोत्साहित करना है और उन्हें उनके क्षेत्र में प्रशिक्षित करना है ताकि वे अपनी उन्नति की ओर बढ़ सकें। यह योजना उच्च गुणवत्ता और नौकरी सृजन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

PM Vishvakarma Kaushal Samman Yojana 2023 Registration के लिए योग्यता

  • 🔷 इस योजना के लिए विश्वकर्मा समुदाय के अंतर्गत आने वाले 140 जातियों के कारीगर आवेदन फॉर्म भर सकती है।
  • 🔷 योजना के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • 🔷 आवेदन करने वाला व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आने वाले व्यवसाय से जुड़ा हो।
  • 🔷 आवेदन करने वाला व्यक्ति कारीगर हो।
  • 🔷 पीएम विश्वकर्मा योजना के आवेदन के लिए जरूरी दसवेजों का होना जरूरी हैं।

क्रमकारीगर का प्रकार
1दर्जी
2मूर्तिकार
3राजमिस्त्री
4ताला बनाने वाला
5नाइ
6कारपेंटर
7हथोड़ा और टूलकिट निर्माता
8धोबी
9सुनार
10मछली का जाल बनाने वाले
11कुम्हार
12चटाई, झाड़ू और डोलिया बनाने वाला
13लोहार
14अस्त्र बनाने वाला
15पारंपरिक गुड़िया और खिलौना बनाने वाला
16नाव बनाने वाला
17मालाकार
18मोची

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल योजना से जुड़े लाभ और विशेषताएं: PM Vishwakarma kaushal Samman Yojana Benifits

🔲 इस योजना के तहत, विश्वकर्मा समुदाय और संबंधित जातियाँ जैसे बधेल, बद्दीगर, बग्गा, विधानी, भारद्वाज, लोहार, बधाई, पांचाल, आदि को लाभ होगा।

🔲 इस योजना में कारीगरों को उनके संबंधित शिल्प के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना शामिल है, और जो व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हें सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।

🔲 इस योजना की वजह से, विश्वकर्मा समुदाय के भीतर रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी और बेरोजगारी दर में कमी आएगी।

🔲 इस योजना के तहत प्रदान किए गए प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता से विश्वकर्मा समुदाय की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा।

🔲 इस योजना से देश की एक बड़ी आबादी को भी फायदा होगा जो कि विश्वकर्मा समुदाय से हैं।

🔲 इस योजना के तहत घोषित वित्तीय सहायता पैकेज का मुख्य उद्देश्य उन्हें MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) मूल्य श्रृंखला से जोड़ना है।

🔲 वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार, हाथ द्वारा बनाएं जाने वाली वस्तुओं के उत्पादन से जुड़े व्यक्तियों को बैंक प्रमोशन के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बैंकों से भी जोड़ा जाएगा।

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए अवशायक दस्तावेज: PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Documents

  • 💠 पासपोर्ट साइज फोटो
  • 💠 आधार कार्ड
  • 💠 पैन कार्ड
  • 💠 जाति प्रमाण पत्र
  • 💠 निवास प्रमाण पत्र
  • 💠 मोबाइल नंबर

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए आवेदन की प्रकिया: PM Vishvakarma Kaushal Samman Yojana Registration Process

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है की ये योजना 17 सितंबर 2023 को शुरू होगी, ऐसे में PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana Registeration process भी इस दिन के बाद ही शुरू होंगे। इस योजना से जुड़ी कोई भी आधिकारिक वेबसाइट अब तक लॉन्च नही हुई है और न ही कोई टोल फ्री नंबर दिया गया हैं।

जैसे ही PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana के अवदान से जुड़ी जानकारी हासिल होगी, हम आपको इसी लेख के माध्यम से पूरा प्रोसेस बताएंगे।

निष्कर्ष:


PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2023 से जुड़े लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और योजना के विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है, उम्मीद है आपको ये जानकारियां अच्छी लगी होगी।

FAQs

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना कब शुरू हुई?

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना विश्वकर्मा पूजा के दिन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितंबर से शुरू होगी।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का उद्देश क्या है?

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana में कारीगरों को उनके संबंधित शिल्प के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना शामिल है, और जो व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हें सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान किसके द्वारा शुरू की गई?

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुरू की गई।

  1. ↩︎

Leave a Comment

Don`t copy text!